घरवालों को शादी के लिए कैसे मनाए

घरवालों को शादी के लिए कैसे मनाए

घरवालों को शादी के लिए कैसे मनाए

घरवालों को शादी के लिए कैसे मनाए, “आज के समय में हर लड़का लड़की किसी ना किसी से प्यार जरूर करता है. प्यार में बहुत सारे लोगो की ज़िन्दगी बन गई है, और कइयों को प्यार ने बर्बाद कर दिया है. पसंद की शादी यानी लव मैरिज आज के समय में सब करना चाहते है. अपने जिसको चाहा और मिल जाये, इससे बड़ी ख़ुशी की क्या बात हो सकती है. अगर आप लव मैरिज करते है, तो बहुत सारी मुश्किल का सामना करना पड़ता है. लव मैरिज में सबसे पहले अपने घरवालों को शादी के लिए मानना पड़ता है. आप घरवालो को लव मैरिज के लिए नहीं मना पाते है, तो आपको अपना प्यार खोना पड़ जाता है. पसंद की शादी में सबसे बड़ी समस्या यह रहती है, की घरवालो को शादी के लिए कैसे मनाए जाये. उसके लिए आपको ज्योतिषि से मदद लेने की जरुरत है. 

लव मैरिज में आपके माँ बाप कभी खुश नही होते है. अगर आप अपनी ज़िद से लव मैरिज कर भी लेते है, तो आपके माँ बाप की बद्दुआ हमेशा आपके साथ चलती रहेगी. इसलिए आप पहले अपने घरवालों को शादी के लिए राज़ी करे. फिर उसके बाद शादी करे. अपनी पसंद की शादी करना कोई आसान बात नहीं है. उसके लिए सभी को मानना पड़ता है. चाहे वो आपके घरवाले हो या लड़की के घरवाले. अगर लड़का लड़की शादी करने के लिए तैयार हो. कुछ हद तक मुसीबत कम हो जाती है. माँ बाप भी लव मैरिज के लिए कुछ दिन के नाराज़ रहते है. आखिर में वो भी शादी को स्वीकार कर लेते है. हिन्दू लोग अपने माँ बाप को शादी के लिए मनाने के लिए टोटके और उपाय करते है. और मुस्लिम लोग दुआ, वज़ीफ़ा और अमल करते है.

शादी के लिए घरवालों को कैसे मनाए

लोग क्या कहेगे, यह ऐसा शब्द है जो आपकी पसंद की शादी में बांधा उत्पन करता है, शादी के लिए घरवालों को कैसे मनाये, क्या आप अभी शादी के लिए घरवालों को मनाने में लगे हुए है. माँ बाप अपने बच्चो को हमेशा खुश रखना चाहते है. बचपन से उनको पढ़ा लिखाकर एक काबिल इंसान बनते है. कुछ माँ बाप अपने बच्चो की खुशियों के सामने झुक जाते है. और उनकी पसंद की शादी करवा देते है. क्योंकि वो सोचते है की समाज उनको गलत नज़र से देखेगा. सभी के सामने उनकी इज़्ज़ज़त कम हो जाएगी. लेकिन कुछ माँ बाप शादी के लिए मानते नहीं है. उनको मानना एक रोते हुए बच्चे को चुप करवाना एक सामान है.

लव मैरिज के लिए माँ बाप को कैसे मनाये

प्यार करना तो आसान होता है, लेकिन उसको निभाना बहुत मुश्किल होता है. लव मैरिज में माँ बाप को शादी के लिए समझाना थोड़ा कठिन काम है. अगर आप अपनी प्रेमी या प्रेमिका के बगैर खुश नहीं है, तो आपको माँ बाप से शादी के लिए बात करनी चाहिए. जिस समय आप अपने लव मैरिज के लिए घर पर बात करते वाले होते है, तब आपके मन में बहुत सारे सवाल खड़े हो जाते है. आप सोचते है की अगर घर वालो ने शादी से इंकार कर दिया तो क्या होगा. अगर मान गये तो लड़की के माँ बाप को कैसे राज़ी करना होगा. उस वक़्त इस तरह के सवालो के जबाब दे पाना कठिन हो जाता है.

दोस्ती सच्चे प्यार में बदल जाती है, आपको पता ही नही चलता है. अगर आप किसी से सच्चा प्यार करते है, और उसके बिना एक पल नहीं रह पाते है. दिल में हर वक़्त उसका ही ख्याल आता है, तब आपको शादी की बात कर लेनी चाहिए. हर किसी लड़के लड़की की चाहत होती है, की उसको मन का मीत मिले. जो जीवनसाथी के रूप में हर मोड़ पर उसका साथ दे. कई बात यह खाव्हिश अधूरी रह जाती है या फिर मिलने की राह में बाधाएं आ जाती है. तो कई बार पूरी भी हो जाती है. लेकिन ज्योतिषाचार्य की माने तो यह सब कुन्डली और ग्रह दोष की वजह से होता है.

शादी के लिए माँ बाप को ऐसे मनाये

लव मैरिज करने का सबसे पहला नियम यह है, शादी के लिए माँ बाप के ऊपर कभी दबाव नहीं बनाये. लव मैरिज के लिए माँ बाप को मनाना, कुछ लड़के लड़की अपने माँ बाप के सामने शादी की बात करने से डरते है. लव मैरिज करने से नही माँ बाप से बात करने में डर रहे है. बहुत सारे लड़का लड़की इस बात को लेकर परेशान रहते है, की शादी के लिए माँ बाप को कैसे मनाये. लव मैरिज करने के लिए लड़का लड़की की राज़मन्दी होना बहुत जरुरी है. अगर दोनों में से एक इस रिश्ते से खुश नहीं है. तो अपने माँ बाप से शादी की बात करना उचित नहीं है. आज आपकी सभी परेशानी को देख कर हमने आपको कुछ टिप्स बताये है. इन टिप्स के साथ अगर आप ज्योतिषी राह लेंगे तो आपके लिए शादी करना आसान हो जायेगा.

  1. कभी साथ ना छोड़े

आपको सबसे पहले मन में यह दृढ़ निश्चय करना है कि कुछ भी हो जाये. मैं लड़का या लड़की का साथी नहीं छोड़ेगे, चाहे कुछ भी हो जाये. जब आप लड़की के बाप से शादी की बात करे, तब आपको बोलना है कि मैं लड़की का साथ कभी नही छोड़ूगा. आप उनको समझाये कि चाहे सुख हो या दुःख हो. लेकिन आपकी लड़की का साथ कभी नही छोडूगा. जैसी भी जीवन में परिस्तिथि होगी. मैं उनका साथ नही छोड़ूंगा.

साथ न छोड़ने का मतलब यह है. शादी होने के बाद भी आप अपनी पत्नी से वैसा ही प्यार करे. जैसे आप उससे पहले करते थे. मुश्किल समय की एक सबसे अच्छी बात यह है कि अपनों में गैरों का आसानी से पता चल जाता है. क्योकि मुश्किल पल कुछ समय के लिए होता है. मुश्किल समय में वो ही इंसान आपका साथ देंगे, वो आपसे सच्चा प्यार करेगा. हर राह पर आपके साथ चलने को तयार होगा. हर समय एक दूसरे के साथ दे. 

2. स्वयं पर आत्मविश्वास रखें

लव मैरिज करने के लिए आपके अंदर आत्मविश्वास होना बहुत जरुरी है. सिर्फ यह ही ऐसी चीज़ है, जो आपके प्यार को आपका हमसफ़र बना सकती है. जब आप लड़की या अपने माँ बाप से शादी के लिए बात करने जाये, तब आपके अंदर से ऐसी आवाज़ आनी चाहिए की आज घर वाले शादी के लिए मान जायेगे.

जब आप लड़की की फैमिली वालों से मिलने जाओ तो आत्मविश्वास के साथ जाइए. वह उनके घरवालों को अपने बारे में बताये. लड़की के माँ बाप को बताइये की आप लड़की से बहुत प्यार करते है. आप उसके लड़की के लिए क्या कर सकते है. उनको अपना भविष्य जरुर बताये. आप नौकरी क्या करते है. नौकरी से आपको कितना वेतन मिलता है. यह सब बात उनके सामने रखिये. ध्यान रहे की आप गलती से भी अपना अतीत मत बताये.

3. माँ बाप को समझाए

सब माँ बाप अपने बच्चो से प्यार करते है. जब माँ बाप अपने बच्चो को बुरा बोलते है, तो उनको भी अंदर से बुरा लगता है. जब बच्चे बड़े हो जाते है, तब माँ बाप उनको प्यार तो करते है, लेकिन वो आपके सामने इज़हार नहीं कर पाते है. अगर आप इंटरकास्ट या लव मैरिज करना चाहते है, तो सबसे पहले प्यार से अपने माँ बाप को समझाये. अगर नहीं माने तो आपको धर्ये नहीं खोना है.

शादी के बात करने से पहले आप अपने घर के महोल देख लीजिये. क्योंकि कुछ बच्चों की यह गलती होती है की वो बिना कुछ सोचे समझे घर पर शादी की बात को चला देते है. अपने माँ बाप को समझिए की आप उस लड़की या लड़के के साथ खुश है. और आगे भी हमेशा खुश रहेंगे. उनको बताये की शादी एक बार होती है बार बार नहीं होती है. इसलिए आपको अपना मनपसंद जीवनसाथी चुनने का पूरा हक़ है.

4. लड़का लड़की को घरवालों से मिलवाए

अगर आपने सोच लिया है कि आप जिससे प्यार करते है, उसी से शादी करनी है. तो सबसे पहले आप अपने घर के ऐसे सदस्य से लड़का या लड़की को मिलवाए. जो आपकी दिल की बात अच्छे से समझता हो. फिर आप उस शक्श की मदद से लड़का या लड़के अपने अपने घर वालो से मिलवाए. जब आप पहली बार लड़की के घर जाये, तब आपको सभी बुजुर्ग लोगो के चरण स्पर्श करने है. जिसकी वजह से उनके दिल में आपकी इज़ाज़त बढ़ जाएगी.

जब आप अपनी प्रेमिका या प्रेमी को घरवालों से मुलाकात करवाई, तब ज्योतिषी की मदद से अच्छे दिन का मुहरत निकलवा ले. आप दोनों की शादी की कुण्डली भी मिलवा ले. ताकि घर वाले राजी होने के बाद कुंडली न मिल पाये. तो शादी में आपकी रुकावट आ सकती है. जैसे आपका बनाया बनाया काम बिगड़ सकता है.

जो लड़का लड़की लव मैरिज करना चाहते है, लेकिन लव मैरिज करने में उनके जीवन में बहुत सारी बाधाएं आ रही है. जिसमे सबसे बड़ी बाधा यह है कि लव मैरिज के लिए माँ बाप कैसे मनाये. हर लड़का लड़की परेशान है की फॅमिली वालो को कैसे इंटरकास्ट मैरिज के लिए राज़ी करे. अगर आप कुछ ऐसे ज्योतिषी उपाय करे, जिसकी सहायता से आपको लव मैरिज की बात करनी ही नहीं पड़ेगी. और आपके फैमिली वाले या माँ बाप की शादी आपकी पसंद से करवा दे.

5. घरवालो की इज्जत करे

घर में सभी की आदर करना सीखे. खास करके आप लड़की के माँ बाप के सामने अपनी इज्जत बनाये. उनको ऐसा लगना चाहिए की आप एक इज्जतदार फॅमिली से हो. अगर लड़की का छोटा भाई हो तो उसके साथ भी इज्जत से पेश आये. घर में जितने भी सदस्य हो. आपको सभी की आदर करना है. अपने मुँह से सदैव अच्छी बात बोलनी है. अगर आप किसी की इज्जत करते है, तो सामने वाला भी आपकी इज्जत और तारीफ करेगा.

लव मैरिज करने से पहले खुद को बदलना होगा. अगर आप गुस्से वाले सहभाव के इंसान है, तो आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण करना है. अगर आपका गुस्सा आपके नियंत्रण में हो गया तो आपका सारा काम आसानी से बन जायेगा. लड़की के माँ बाप को अपना माँ बाप समझे. लड़की के माँ बाप आपको कुछ भी बोले लेकिन आपको कभी भी उनकी बुराई नहीं करनी है.

 

 

 

 

 

Leave a Reply